डायबिटीज ठीक करने के 10 घरेलू उपाय

अगर आप अपना सर्वश्रेष्ठ ( best ) देते हैं, तो मधुमेह ( diabetes ) को नियंत्रित करना कोई बड़ा मुद्दा नहीं है। सबसे पहले जरूरी यह है कि आपको मधुमेह के बारे में पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए। इसी के साथ आपको उन कारणों के बारे में भी पता होना चाहिए, जिनकी वजह से आपको यह समस्या हुई है। क्योंकि किसी भी समस्या का हल निकालने के लिए उसके मूल कारणों ( root cause ) का पता होना बहुत जरूरी होता है। ऐसे बहुत से घरेलू उपचार हैं, जिनके माध्यम से आप इसे आसानी से घर पर प्रबंधित कर सकते हैं। आज हम आपको मधुमेह के इलाज के लिए सामान्य घरेलू उपचार के बारे में बात करने जा रहे हैं जो आमतौर पर हर प्रकार के मधुमेह रोगी के लिए उपयुक्त है। तो आइए इन उपायों के बारे में बात करते हैं।

मधुमेह को नियंत्रित करने के 10 प्राकृतिक तरीके:

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि एक बार मधुमेह होने पर आप इसे पूरी तरह ठीक तो नहीं कर सकते। लेकिन आप नियंत्रित जरूर कर सकते हैं। मधुमेह वास्तव में उच्च रक्त शर्करा ( blood sugar ) के स्तर का परिणाम है। हम जानते हैं कि इंसुलिन मानव शरीर में ग्लूकोज स्तर को बनाए रखने के लिए कार्य करता है। लेकिन कभी-कभी जब शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, इससे मधुमेह की समस्या विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

अच्छी नींद मधुमेह में काफी फायदेमंद:

मधुमेह रोग में नींद एक मुख्य कारक है क्योंकि यह नींद की कमी की वजह से और भी हानिकारक हो सकती है। निश्चित तौर पर अच्छी नींद हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है क्योंकि इससे हमारे चयापचय में सुधार होता है और यह शरीर में ग्लूकोज के स्तर का प्रबंधन करता है।

शरीर के इंसुलिन प्रतिरोधी बनने का कारण रात के समय में खराब नींद का कारण हो सकता है। रक्त शर्करा में वृद्धि कई कारकों के कारण हो सकती है और खराब नींद उनमें से एक है। परंतु यह पूरे तरीके से हमारे हाथ में है, इसलिए व्यक्ति को हर उस अवसर की तलाश करनी चाहिए, जिसके अनुसार वह अपने सोने के समय में सुधार कर सके।

प्रोबायोटिक्स मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं:

इन दिनों प्रोबायोटिक्स ( probiotics ) काफी लोकप्रिय हैं, यह मधुमेह में भी काफी सुधार कर सकते हैं। यकीनन यह ब्लड शुगर और इंसुलिन के उत्पादन को कम करने में काफी प्रभावशाली होते है। यह एक व्यक्ति के चयापचय में भी सुधार करते है।

प्रोबायोटिक्स आंत के स्वास्थ्य में भी सुधार करने के लिए लिया जाता है क्योंकि यह सूजन को रोकने में मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं, लेकिन प्रोबायोटिक्स टाइप 2 मधुमेह रोगियों में रक्तचाप के बेहतर प्रबंधन में भी मदद कर सकता है।

मधुमेह रोगियों के लिए फाइबर का सेवन बहुत फायदेमंद है:

मधुमेह रोगियों के लिए फाइबर बहुत अच्छा है क्योंकि वे निश्चित रूप से रक्त में शर्करा के अवशोषण को धीमा कर सकते हैं। एक आहार में अधिक से अधिक फाइबर शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका फल और सब्जियां हैं। मधुमेह के रोगी वजन कम करकर भी मधुमेह को बहुत जल्दी नियंत्रित कर सकते है। वास्तव में फाइबर मधुमेह के  रोगियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि वे पाचन क्रिया में सुधार करते हैं और रक्त शर्करा को कम करते हैं।

परिष्कृत ( refined ) कार्बोहाइड्रेट को आहार से हटाया जाना चाहिए:

मधुमेह रोगियों को अपने आहार में परिष्कृत ( refined ) कार्बोहाइड्रेट शामिल नहीं करना चाहिए क्योंकि परिष्कृत चीनी शरीर में रक्त शर्करा को बहुत तेजी से बढ़ा सकती है। परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट का सबसे अच्छा उदाहरण सफेद ब्रेड, शहद, चीनी, बिस्कुट और सोडा हैं। परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के बजाय, कम कार्बोहाइड्रेट का उपभोग ( consume ) करें।

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ ही खाएं:

हमारे एक लेख में, हमने ग्लाइसेमिक इंडेक्स के बारे में विस्तार से बात की है। तो मधुमेह रोगियों के लिए केवल कम जीआई सूचकांक खाद्य पदार्थ बने हैं। कम जीआई भोजन शरीर में रक्त शर्करा को नहीं बढ़ाता है और इस प्रकार मधुमेह नियंत्रण में आ सकता है। यदि आप किसी भी भोजन के ग्लाइसेमिक इंडेक्स के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो बेहतर है कि आप इसका उपभोग ना करें या यदि आप इसे खाना चाहते हैं, तो पहले यह सुनिश्चित तौर पर इसके ग्लाइसेमिक इंडेक्स की जांच करें। 

डायबिटीज के मरीज़ नॉन-स्टार्च वाली हरी सब्जियां, चेरी, बेर, संतरा और आड़ू जैसे फल खा सकते हैं। इसके अलावा, कुछ ड्राई फ्रूट्स और बीज भी हैं जो निम्न जीआई की श्रेणी में आते हैं, इसलिए कोई भी  डायबिटीज का मरीज उनका उपभोग कर सकता है।

निम्न जीआई भोजन के कई लाभ हैं। एक ओर, वे मधुमेह के लिए अच्छे हैं, और दूसरी ओर, वे शरीर के सही वजन को बनाए रखने में भी सहायक हैं। यहां तक ​​कि अंडे का सफेद भाग, दुबला प्रोटीन और चिकन स्तन मधुमेह रोगी के लिए काफी लाभदायक हो सकते हैं क्योंकि इनसे आपका पेट अधिक समय तक भरे रहता है।

चीनी के स्थान पर प्राकृतिक मिठास का सेवन करें:

प्राकृतिक मिठास मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प है। मधुमेह रोगियों में खपत के लिए कृत्रिम चीनी अच्छी नहीं है। नारियल चीनी, खजूर एक प्राकृतिक मिठास के रूप में अच्छा विकल्प हो सकता है। इनका सेवन इसलिए किया जाता है क्योंकि ये ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर भी कम होते हैं। इस प्रकार के मिठास एक डायबिटिक के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं क्योंकि वे पाचन तंत्र में बहुत सुधार करते हैं।

शराब मधुमेह रोगियों के लिए काफी नुकसानदेह हो सकती है:

शराब पीना मधुमेह के रोगियों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है, इसलिए हम हमेशा यही सलाह देते हैं कि अपने समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आप इससे परहेज करें। कई मामलों में जोड़ा गया ( added sugar ) चीनी कुछ प्रकार के अल्कोहल में भी होता है जो अंततः रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है।

लेकिन अगर आप शराब की अपनी लालसा को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं, तो उस स्थिति में आपको इसे केवल एक पेय तक सीमित रखना चाहिए और इससे अधिक बिल्कुल नहीं लेना चाहिए।

धूम्रपान मधुमेह में निषेध:

इसी तरह धूम्रपान भी मधुमेह रोगियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, यह निश्चित रूप से मधुमेह की समस्या को और भी बदतर कर देता है। इसमें निकोटीन होता है, जो इंसुलिन की ओर शरीर के प्रतिरोध को बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त, यह एक व्यक्ति के हृदय प्रणाली को भी प्रभावित करता है, जो मधुमेह रोगी के लिए और भी अधिक जोखिम को बढ़ाता है। मधुमेह में वैसे ही किसी और स्वास्थ्य जटिलता की उपस्थिति में रक्त शर्करा को बनाए रखना बहुत मुश्किल हो जाता है और यदि आप धूम्रपान लेते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य पर बहुत ही खराब असर पड़ता है।

तनाव से बचें:

हां, तनाव एक और कारक है जिसकी वजह से मधुमेह बिगड़ जाता है। तनाव हमारे शरीर में कुछ रसायनों के उत्पादन को रोकता है जो हमारे शरीर के सामान्य कामकाज को बाधित करता है। तनाव पूरी तरह से फिट इंसान के लिए भी अच्छा नहीं है। तो, आप महसूस कर सकते हैं कि यह उस व्यक्ति के शरीर को कितना नुकसान पहुंचा सकता है जिसे पहले से ही मधुमेह जैसी स्वास्थ्य जटिलता ने जकड़ा हुआ है।

निश्चित रूप से, तनाव शरीर में रक्त शर्करा के उत्पादन को बढ़ाता है। इसीलिए मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए  मधुमेह रोगी ( diabetes patients ) को सबसे पहले तनाव से दूर रहने की आवश्यकता होती है। सबसे अच्छा तनाव प्रबंधन का उपचार ध्यान, योग तथा सुबह या शाम का टहलना होता है।

नियमित व्यायाम मधुमेह रोगियों के लिए अत्यधिक लाभदायक:

मधुमेह के रोगियों के लिए व्यायाम निश्चित रूप से आवश्यक है क्योंकि यह उन्हें बहुत ही स्वस्थ रखता है क्योंकि वजन की समस्या शरीर में ग्लूकोज रेंज को भी प्रभावित कर सकती है। व्यायाम भी शरीर से अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से बहाने में मदद करता है।

कुछ डॉक्टर मधुमेह रोगियों को कार्डियो व्यायाम करने का सुझाव देते हैं क्योंकि वे शरीर में बेहतर परिधीय परिसंचरण ( peripheral circulation ) में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, नियमित रूप से व्यायाम करने से मांसपेशियों ( muscles ) की बेहतर गतिविधि ( activity ) में भी मदद मिलती है। आप कई तरीकों से व्यायाम कर सकते हैं: कोई साइक्लिंग या तैराकी कर सकता है और कोर कंडीशनिंग के लिए भी जा सकता है।

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